code standard specification

What is Code Standard and Specification in piping 2023

What is Code Standard and Specification in piping

इस पोस्ट में मैं आपको बताने वाला हूं की कोड क्या होता है? स्टैन्डर्ड क्या होता है स्पेसिफिकेशन क्या होता है और उसका ऑइल ऐंड गैस इंडस्ट्रीज में क्या इम्पोर्टेन्स है उसके बारे में बताऊँगा।

और साथ में मैं आपको ये भी बताऊँगा की कौन कौन सी कोड जेनरली ऑइल ऐंड गैस में यूज़ होते हैं तो चलिए स्टार्ट करते है

What is Code Standard and Specification in piping

स्टैन्डर्ड क्या होता है ? What is standard in piping ?

स्टैन्डर्ड एक ऐसा डॉक्यूमेंट है जिसमें टेक्निकल डेफिनेसन दी गई होती है । यानी की डिजाइनर कोई प्रॉडक्ट डिजाइन कर रहा है तो कैसे डिजाइन करना है? उसका इन्स्ट्रक्शन स्टैन्डर्ड में दिया जाता है।

और साथ में ही मैनुफैक्चरर अगर कोई प्रॉडक्ट मैनुफैक्चर कर रहा है तो उसमें क्या सिक्वेन्स है? यानी उसकी टेस्टिंग से रिलेटेड वो सारे रिक्वायरमेंट जो होती है वो स्टैन्डर्ड में दी जाती है स्टैन्डर्ड जो होता है वो एक कॉमन लैंग्वेज है।

मतलब जो क्वालिटी ऐंड सेफ्टी रिक्वायरमेंट्स है उसके लिए कॉमन लैंग्वेज शो करता है। कोई भी स्टार्टेड अप लेंगे कही पे भी लेंगे मतलब जैसे इंडिया में हमलोग कोई स्टैन्डर्ड यूज़ करते हैं वही स्टैंडर्ड कोई चाइना में यूज़ कर रहा है, यूएस में यूज़ कर रहा है, कहीं पे भी यूज़ कर रहा है।

तो एक स्टैन्डर्ड कॉमन लैंग्वेज एस्टैब्लिश करता है। क्वालिटी एंड सेफ्टी के लिए मतलब अगर आप पर्टिकुलर स्टैन्डर्ड को लेकर कोई प्रॉडक्ट डिजाइन कर रहे हो, कोई प्रॉडक्ट मैनुफैक्चर कर रहे हो तो उसका मिनिमम क्वालिटी ऐंड सेफ्टी क्राइटीरिया आपको meet करना रहता है। तभी आपका प्रॉडक्ट उस standard से सर्टिफाइ हो सकता है।

बहुत सारे स्टैन्डर्ड ऑइल ऐंड गैस इंडस्ट्रीज में यूज़ होते हैं जैसे की ASTM है API, ISO है और दुसरे स्टैन्डर्ड जैसे MSS है NFPI है, बहुत सारे है इसके अलावे अंडरवॉटर लैबोरेटरीज़ के स्टैन्डर्ड होते है। अभी जो ASTM है ये स्टैन्डर्ड सारी की सारी आइटम के लिए होते हैं।

जैसे Toys से लेकर एयरक्राफ्ट तक जो भी चीजे बनती है उसके लिए स्टैन्डर्ड defines होते है। मतलब अगर आपको कोई क्वालिटी प्रोडक्ट्स और सेफ प्रॉडक्ट बनाना है तो उसके लिए स्टैन्डर्ड होते है। ASTM में टोटल 12,000 से भी ज्यादा स्टैन्डर्ड होते है!

What is Code Standard and Specification in piping

स्टैन्डर्ड की आवशयकता क्यों पड़ी ? Why Standard is required in piping ?

अगर हम कोई प्लांट इंडिया में कंस्ट्रक्ट कर रहे हैं तो उसके लिए मटेरियल हर जगह से आएगा, चाइना से आएगा, जर्मनी से आएगा, यूएस से आएगा, यूके से आएगा तो ये सारे का सारा मटेरियल जब साइट पे आएगा तो उसको एक दूसरे के साथ परफेक्टली मैच होना है।

मतलब उसमें कोई मिसमैच नहीं रहना चाहिए। उसमे किसी भी प्रकार की irregularity नहीं होनी चाहिए। तो उसके लिए हमको स्टैन्डर्ड की रिक्वायरमेंट पड़ती है और दूसरा स्टैंडर्ड से क्या होता है की जो प्रॉडक्ट स्टैन्डर्ड से डिज़ाइन होता है तो उससे क्वालिटी में हमें एक कॉन्फिडेन्स आता है।

जैसे की अगर ये किसी स्टैन्डर्ड से बनाया है तो इसकी क्वालिटी अच्छी रहेंगी। और मैनुफैक्चरर को भी इससे फायदा है यानी की अगर वो अपने स्टैन्डर्ड से बना रहा है तो वह प्रोडक्ट्स पूरी दुनिया में बेच सकता है साथ में उसको ग्लोबल मार्केट का ऐक्सेस मिलेगा तो इसीलिए स्टैन्डर्ड का आवश्यकता होता है।

 

ये भी पढ़े..  What is Pipe in detail hindi

What is Code Standard and Specification in piping

कोड क्या होता है ? What is Code ?

स्टैन्डर्ड और कोड ये दोनों चीज़ है ना interchangeability लोग यूज़ कर लेते हैं मतलब दो पार्टी के बीच में जब कोई बिज़नेस डील होती है तो वो अगर वो बोलते है की मुझे ये फलाने स्टैण्डर्ड का मटेरियल चाहिए मुझे ये स्टैन्डर्ड से मेरा ये vessels है। इक्विपमेंट से pump design करना है तो वो जो स्टैन्डर्ड है वो यहाँ पे code का काम करता है।

मतलब वो लीगल्ली एनफॉरसिंबल है। तो अगर इसके रिक्वायरमेंट meat नहीं होती तो फिर वो एक ब्रीच ऑफ कॉन्टैक्ट जैसा हो जाता है। तो जो code की रिक्वायरमेंट होती है वो लीगल्ली एन फॉर सिंबल होती है की जब आपने कोई एग्रीमेंट किया या तो by गवर्नमेंट जैसे A S M E स्टैन्डर्ड है वो USA में बाई लॉ इम्प्लिमेंटेड है

जैसे अपने यहाँ IBR है इंडिया में तो वो लीगल enforceable स्टैंडर्ड है तो उसको हम IBR बोलते हैं तो आपको अगर वो रिक्वाइर्मन्ट फॉलो नहीं हो रही है तो ब्रीच ऑफ कॉन्ट्रैक्ट है। ब्रीच ऑफ ट्रस्ट है तो उसके लिए कोड एंड स्टैंडर्ड में ये डिफरेंस होता हैं जैसे BIS हो गया DIN हो गया हो IS हो गया इसमें बहुत सारे जो ये codes है, ASME कोड है वो लीगली इनफॉर्स है वो लीगल्ली enforceable है।

तो इसके लिए कोड एंड स्टैन्डर्ड मतलब दोनों की रिक्वायरमेंट आप देखेंगे तो आपको जो कोड है वो आपको मिनिमम स्पेसिफिक मतलब एक्सेप्टेबल लेवल ऐंड सेफ्टी एंड क्वालिटी का जो रिक्वायरमेंट है मैन्युफैक्चरिंग के लिए कोई पर्टिकुलर प्रॉडक्ट बनाना, जिससे vessel बना रहे हैं। आप पंप बना रहे हैं, तो उसका मिनिमम क्राइटीरिया क्या है। वो code में डिफाइन होता है!

सिमिलरली जो स्टैन्डर्ड है वो आपको रेफरेन्स देगा! यानी अगर आपको कोई कम्पोनेन्ट लेना है जैसे कोई मटिरीअल कार्बन स्टील यूज़ करना है तो आप ये स्टैन्डर्ड का कार्बन स्टील यूज़ कर सकते हो या तो उसके लिए जो रिक्वायरमेंट है वो सारे के सारे कोड में कवर होती है और वो जो ऐडिशनल रिक्वायरमेंट्स है उसको वो रेफर भी करता है की भाई अगर आपको ये चाहिए तो आप दूसरी जगह पे मतलब कोड में अगर कवर नहीं है तो बोलेगा की आप ये दूसरा स्टैन्डर्ड या तो दूसरा कोड यूज़ करो तो जब स्टैन्डर्ड लीगल्ली enforceable हो जाता है तो वो कोड हो जाता है ठीक है, यही डिफरेंट है दोनों में!

What is Code Standard and Specification in piping

स्पेसिफिकेशन क्या होता है? What is Specification ?

अगर कोई भी प्रॉडक्ट हैं उसमें आपको स्पेसीफिक क्वालिटी चाहिए यानी जो  स्टैन्डर्ड है उससे अलग रिक्वायरमेंट है, तो आपको उसको स्पेसिफिकेशन में डिफाइन करना पड़ता है अभी स्पेसिफिकेशन जो होता है वो कंपनी स्पेसिफिक होता है!

एक एग्ज़ैम्पल मैं आपको बताना चाहूंगा जैसे की ये पर्टिकुलर आप कार्बन स्टील का पाइप खरीद रहे हैं। ASME 106 ग्रेड बी का तो उसमें जो स्टैन्डर्ड का रिक्वायरमेंट है कार्बन का वो है 0. 3% से मैक्सिमम होना चाहिए। लेकिन उसके अगेन्स्ट में अगर आपको 0.23% चाहिए, जो रिक्वायरमेंट है आपके वो मटिरीअल परचेस का स्पेसिफिकेशन रहता है उसमें डिफाइन करना होता है!

What is Code Standard and Specification in piping

स्पेसिफिकेशन क्यों चाहिए? Why need Specification?

स्पेसिफिकेशन का फंक्शन ऐसा होता है कि वह आपको एक प्लैटफॉर्म प्रोवाइड करता है जहाँ पे आप स्पेसिफिक रिक्वाइर्मन्ट जैसे कोई डिज़ाइन क्राइटीरिया या कोई सर्विस कंडीशन हो गई जो बियॉन्ड कोड एंड स्टैन्डर्ड की कंडिशन से अलग है तो आप उसको स्पेसिफिकेशन में डिफाइन कर सकते हो

जैसे की कोई क्रूड ऑइल है, उसमें सल्फर ज्यादा है तो अगर आपको उसमे सल्फर कम चाहिए तो इसे आप स्पपेसिफिकेशन में मेंशन कर सकते है !

इसी तरीके से अगर आपको कोई पाइप चाहिए जिसमे कार्बन की मात्रा आपको अपने अनुसार चाहिए तो वो सब स्पेसिफिकेशन में डिफाइन कर सकते हो तो ये स्पेसिफिकेशन का रिक्वायरमेंट होता है और जो स्पेसिफिकेशन होता है वो प्रोडक्ट्स specific होता है।

What is Code Standard and Specification in piping

ये भी पढ़े.. Types of crane hindi

What is Code Standard and Specification in piping

यहाँ पे मैंने तीनों को सम्मराइज़ किया हुआ है :

Code Standard Specification
कानून या अनुबंध द्वारा लागू करने योग्य (enforceable by law or by contract) विश्व स्तर पर स्वीकार किया जाता है कि कैसे निर्देश दिया जाए (globally accepted how to instruction) अनुबंधों द्वारा आवश्यकताओं को पूरा करना चाहिए (must meet requirements by contracts)
सरकार या सरकार द्वारा अनुमोदित निकाय द्वारा लिखित (written by government or government approved body) सार्वजनिक संगठन या सरकारी निकाय द्वारा लिखित(written by public organization or by government body ) निजी कंपनियों द्वारा लिखित (written by private companies)
डिजाइन, निर्माण और स्थापना के लिए दिशानिर्देश (guidelines for design, fabrication, and installation) विनिर्माण की तकनीकी परिभाषाओं और दिशानिर्देशों का सेट (set of technical definitions and guidelines of manufacturing) अतिरिक्त आवश्यकताएं, कोड और मानक से परे (additional requirements, beyond code and standard)
BS, ASME, DIN, IS ISO, ASTM, SAE Shell DEP, EIL Spec.

What is Code Standard and Specification in piping

अभी ऑयल एंड गैस में जो या प्रोसेसिंग इंडस्ट्रीज में जो कोड स्टैंडर्ड स्पेसिफिकेशन होते हैं, आप उसको तीन कैटेगरी में डिफाइन कर सकते हैं:

  1. सिस्टम डिज़ाइन कोड
  2. मटिरीअल स्टैन्डर्ड
  3. डाइमेंशन Standard

What is Code Standard and Specification in piping

सिस्टम डिजाइन कोड (System Design Code)

अभी सिस्टम डिजाइन कोड क्या कवर करता है? तो आपको कोई सिस्टम डिज़ाइन करनी है! जैसे बायलर डिजाइन बनाना है या तो प्रेशर वेसल बनाना है तो वो बनाने के लिए आपको कौन सा मटेरियल यूज़ करना है? कौन से टाइप ऑफ कम्पोनेन्ट यूज़ करना है? क्या डिज़ाइन रेक्वायरमेंट है? फैब्रिकेशन कैसे करना है? असेंबली इन्स्टॉलेशन ये सारे के सारे चीजें साथ में इन्सपेक्शन एंड टेस्टिंग रिक्वायरमेंट ये सारी चीज़ जो है वो सिस्टम डिजाइन स्टैंडर्ड में कवर होती है।

What is Code Standard and Specification in piping

मटिरीअल स्टैन्डर्ड (Material Standard)

मॉडल स्टैन्डर्ड क्या बताता है आपको तो जो मटिरीअल स्टैन्डर्ड रहेंगी वो आपको बताएंगे मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेसर मटिरीअल का कौन सा मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेसर आपको यूज़ करना है जैसे की ओपन हाथ हो गया इलेक्ट्रो फर्नेस हो गया, बेसिक ऑक्शन मेथड हो गया, उसमें से आपको कौन सा यूज़ करना है साथ में कोई पर्टिकुलर प्रॉडक्ट का केमिकल प्रॉपर्टीज़ मतलब कितना परसेंटेज कार्बन रहेगा? निकल रहेगा, क्रोमियम रहेगा। ये सारा का सारा मटेरियल स्टैन्डर्ड करता है।

साथ में जो आपका फिनिश प्रॉडक्ट रहेगा उसका मैकेनिकल प्रॉपर्टी उसका स्टाइल स्ट्रेंथ क्या रहेगा? साथ में उसका कंप्रेसर स्ट्रेंथ क्या रहेगा,  सारे के सारे रिक्वाइर्मन्ट मटेरियल स्टैन्डर्ड में होती है। फिनिश प्रॉडक्ट की हीट ट्रीटमेंट रिक्वायरमेंट मैकेनिकल टेस्टिंग रिक्वायरमेंट ये सारे रिक्वाइर्मन्ट मटेरियल स्टैन्डर्ड में कवर होती है।

मटेरियल स्टैंडर्ड में और जो ऐडिशनल चीजें कवर होती है वो नॉन डिस्ट्रक्टिव टेस्टिंग और इन्सपेक्शन रिक्वायरमेंट होती है। डिफेक्ट रिपेर एंड एक्सेप्टेंस मतलब आपको ये प्रॉडक्ट बना रहे हैं। उसमें डिफेक्ट आ गया तो आप इसको डिफेक्ट को रिपेर कर सकते हो, या तो कितना एक्सेप्टेंस क्राइटीरिया। ये सारे रिक्वायरमेंट साथ में जो फिनिश प्रॉडक्ट रहता है, उसमें क्या मार्किंग करना है? आइडेंटिफिकेशन के लिए बहुत इम्पोर्टेन्स रहता है कि जब प्रोडक्ट्स साइट पे जाता है तो मिक्सिंग का चान्सेस रहता है तो वो अवोइड करने के लिए सारा का सारा जो मटेरियल होता है उसको स्पेसिफिक मार्किंग करना पड़ता है तो वो सारे रिक्वायरमेंट मटेरियल स्टैन्डर्ड में डिफाइन होती है!

What is Code Standard and Specification in piping

डायमेंशन स्टैन्डर्ड (Dimension Standard)

डिफ़रेंट कंपोनेंट के लिए डिफ़रेंट स्टैन्डर्ड रहते हैं। जैसे पाइप के लिए अलग है, फिटिंग्स के लिए अलग है, वॉल्वस के लिए अलग है तो जो डायमेंशन स्टैन्डर्ड है वो प्रॉडक्ट स्पेसिफिक रहता है, वो आपको स्टैन्डर्ड साइज देंगे इन्साइड आउट साइड डायामीटर क्या होना चाहिए? वॉल थिकनेस कितनी होनी चाहिए प्रेशर रेटिंग क्या होना चाहिए बोल्टिंग का डाइमेंशन क्या होना चाहिए, थ्रेड का रिक्वायरमेंट्स क्या है? गैस्केट थिक्नेस फिनिश प्रॉडक्ट का रिक्वायरमेंट

एंड टाइप्स क्या होना चाहिए? पाइपलाइन फिटिंग के लिए और साथ में उसमें परमिसिबल वेरिएंट्स मतलब कोई प्रॉडक्ट हैं तो आप 00 तो नहीं बनेगा। उसमें थोड़ा तो इधर उधर रहेगा ही तो उसमें कितना कितना डाइमेंशन्स वेरिएशन एक्सेप्ट कर सकते हैं वो सारा रिक्वाइर्मन्ट डायमेंशन स्टैन्डर्ड में कवर होना चाहिए।

What is Code Standard and Specification in piping

ये भी पढ़े.. Process Piping  क्या होता है?

What is Code Standard and Specification in piping

कोड, स्टैन्डर्ड, स्पेसिफिकेशन और पाइपिंग में क्या रिलेशन है? (What is Relation between Piping and Code, Standard, Specification)

पाइपिंग एक सिस्टम है तो अगर हम वो डिज़ाइन कर रहे हैं, मैनुफैक्चर कर रहे हैं, इन्स्टॉल कर रहे हैं तो वो सेफ होना चाहिए, रिलाएबल होना चाहिए, इकोनॉमिकल होना चाहिए  तो ये जो सारे रिक्वायरमेंट्स है वो कोड ऐंड स्टैंडर्ड में डिफाइन करनी पड़ती है।

What is Code Standard and Specification in piping  What is Code Standard and Specification in piping What is Code Standard and Specification in piping What is Code Standard and Specification in piping 

तो ये जो सारे के सारे कोड एंड स्टैन्डर्ड है वो क्या करेगा? आपको कॉन्स्टेंट डाइमेंशन रेटिंग देगा ताकि जब ये सारे कंपोनेंट आप साथ में ऐसेंबल करोगे। पाइपिंग में तो सारे के सारे एक दूसरे के साथ फिट हो जाए। पाइप के साथ एल्बो है, पाइप के साथ फलांज है वॉल है इन्स्ट्रूमेंट्स के जो कनेक्टिंग पोर्शन्स है। ये सारे के सारे चीज़ आपको साइट पे एक दूसरे के साथ मैच होनी चाहिए।

उसकी वजह से आपको पाइपिंग की कोड स्टैन्डर्ड स्पेसिफिकेशन वो उसके बारे में जानना जरूरी होता है। ये सब से क्या होता है की जो आपके सिस्टम की रिलायबिलिटी है वो इम्प्रूव होती है और साथ में कॉस्ट सेविंग होती है।

तो चलिए समराइज कर लेते हैं की हमने इस पोस्ट में क्या सीखा? हमने कोर्स स्टैन्डर्ड स्पेसिफिकेशन के डेफिनिशन देखी। वो क्या होता है वो सीखा साथ में ही डिजाईन मटिरीअल डाइमेंशन स्टैन्डर्ड। ये क्या है और उसमें क्या क्या कवर होता है ये सारे के सारे चीज़ मैंने आपको इस पोस्ट में बताई। मुझे उम्मीद है आपको ये पोस्ट अच्छा लगा होगा।  अगर अच्छा लगा हो तो पोस्ट को एक लाइक जरुर कर दीजिये

What is Code Standard and Specification in piping  What is Code Standard and Specification in piping What is Code Standard and Specification in piping What is Code Standard and Specification in piping 

Download App .. Pipe fitter book

What is Code Standard and Specification in piping

What is Code Standard and Specification in piping What is Code Standard and Specification in piping  What is Code Standard and Specification in piping  What is Code Standard and Specification in piping 

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!