process piping

Process piping kya hota hai 2023

process piping kya hota hai

इस पोस्ट हम process piping की basics के बारे में जानेगे process piping क्या होता है process piping को जानने के लिए हमको पहले processing plant को समझना पड़ेगा!

आप कोई भी प्रोसेस प्लांट ले लीजिये, जैसे की oil exploration platform हो गया, refinery  हो गया  petrochemical complex या  pharmaceutical power plant

ये सब में अगर आप देखेंगे तो आपको एक चीज़ जो सबसे पहले दिखेगी वो है पाइपिंग का complex network अभी ये इतने सारे पाइपिंग का function क्या होता है?

प्लांट में जो पाइपिंग होता है वो process raw material होता है उसको एक equipment से दुसरे equipment तक लेके जाता है।

जैसे की आपको बताया की प्रोसेस पाइपिंग का understanding develop करने के लिए हमको पहले process plant , उसके बाद में pipeline component जैसे की pipe and pipe fitting  ये सारे components के बारे में हमको जानना पड़ेगा उसके बाद में हम प्रोसेस पाइपिंग को define कर पायेंगे!

process piping kya hota hai

Process plant क्या होता है ?

Process plant एक ऐसा functional unit है जहाँ पे series of Activity perform होती है particular order में जिसका फंक्शन ये होता है जैसे की कोई भी raw material है उसको यूसफुल प्रॉडक्ट बनाना है

जैसे की रिफाइनरी हो गया  उसमें जो रॉ मटेरियल है वो क्रूड ऑयल है और उसके final प्रोडक्ट्स LPG है, पैट्रॉल है, डीज़ल है, फ्यूल है, ऐसे बहुत सारे एंड प्रोडक्ट्स है!

इसी तरीके से pharmaceutical प्लांट्स में जो Raw प्रॉडक्ट होता है वो ऐक्टिव ingredients होता है जिसको कन्वर्ट करके टैबलेट्स या मेडिसिन बनाते हैं!

तो अभी ये जो सारे प्रोसैस प्लांट होते हैं, वहाँ पे जो pipes and piping कॉम्पोनेन्ट है वो इन्टर्कनेक्ट होते हैं उसका फंक्शन क्या होता है

की जो raw material  है उसको एक equipment से दूसरी equipment जैसे कि पंप हो गया, रिऐक्टर्स हो गए, वेसल्स हो गए, टॉवर्स हो गए, कॉलम्स हो गए ये सब जगह पे लेके जाने का जो फंक्शन है वो पाइपिंग कम्पोनेंट्स करते हैं।

प्रोसेसिंग प्लांट का फंक्शन हम एक वर्चुअल प्लांट की मदद से समझने की कोशिश करेंगे कोई भी प्रोसेस प्लांट हो वहाँ पे जो fluid का मूवमेंट होता है एक पर्टिकुलर इक्विपमेंट से दुसरे इक्विपमेंट तक यहाँ पर जो concept है उसको समझने के लिए तिन टैंक लिए गये है टैंक 1 , टैंक 2 एंड टैंक 3

Process piping kya hota hai

यहाँ पे हम क्या करने वाले हैं की जो टैंक वन एंड टू का मटेरियल है उसको टैंक थ्री में लेकर जाने वाले है। मतलब समझ लीजिये की टैंक वन एंड टू में रॉ मटेरियल है और टैंक 3 में उसको प्रोसेस होके आपको फिनिश प्रॉडक्ट मिलने वाला है।

तो हमको सबसे पहले इसको तीनों टैंकों को कनेक्ट करना पड़ेगा। तो चलिए हम पाइप से इन तीनों टैंक को कनेक्ट करने की कोशिश करते हैं।

अभी यहाँ पे हमने पाइप तो डाल दिया है लेकिन आप देख सकते हैं कि हमारा पूरा प्रॉब्लम सॉल्व नहीं हुआ है, ये तो सिर्फ सीधा pipe डाला गया है इसका जो ends है वो खुला है

तो हमको ये सबको जोड़ने के लिए कुछ और चीजो की जरुरत है उसको क्या बोलते हैं तो ये जो सारा हमारा प्रॉब्लम है, उसे सॉल्व करेगा उसको पाइप फिटिंग से बोलते हैं या

तो ये जो कंपोनेंट होते है पाइप्स को छोड़ के वो सबको मैकेनिकल एलिमेंट्स बोलते है!

process piping kya hota hai

Piping component क्या होते हैं ?

प्रोसेसिंग प्लांट में जो भी कम्पोनेंट्स होते हैं उसको हम पाइपिंग कॉम्पोनेंट्स बोलते हैं! जैसे :  pipe, tubing, fitting, flanges, valves, gaskets, bolting और जैसे – flexible joint, expansion joint, pressure hoses, traps, strainer, separator  इत्यादि. ये सारे के सारे कंपोनेंट जो की आप पाइपिंग में यूज़ करते है वो सारे मेकेनिकल कंपोनेंटस को हम पाइप कॉम्पोनेंट्स बोलते हैं!

यहाँ पे हम अभी फिटिंग्स लगाते हैं तो सबसे पहले यहाँ पे हमको एल्बो लगाना है यहाँ पे टी लगाना पड़ेगा तो हम इसको लगा के देखते है

अभी देखिये हमने पूरे का पूरा पाइप कनेक्ट कर दिया हमारा बट अभी भी हमारा प्रॉब्लम पूरे का पूरा सॉल्व नहीं हुआ अभी पाइप तो कनेक्टेड है इसमें पे टी कनेक्शन तथा रेड्यूसर है

क्योंकि डिफरेंट साइज के पाइप हैं तो ये कनेक्ट हो गया बट अभी भी आप देख सकते हैं की यहाँ पे ये जो है एंड इक्विपमेंट के साथ ये कनेक्ट नहीं हुआ है!

इसको हम टर्मिनल कनेक्शन बोलते है!

process piping kya hota hai

क्योंकि यहाँ पे ये जो इक्विपमेंट्स है वो उनके इक्विपमेंट का डिजाइन कोड अलग रहता है और ये पाइपिंग का डिजाइन कोड अलग रहता है इसलिए इसको टर्मिनल कनेक्शन बोलते हैं, क्योंकि जॉइंट के इस साइड में पाइपिंग का कोड रहेगा और उस साइड में इक्विपमेंट का कोड रहेगा!

क्योंकि इसको हम दो तरीके से जोड़ सकते हैं यहाँ पे देखिये पहला टाइप है वो फ्लैंज टाइप और दूसरा डायरेक्ट है अभी यहाँ पे देख सकते हैं हमारे टैंक वन टू एंड टैंक थ्री, तीनों कनेक्टेड है!

लेकिन अभी भी यहाँ पर हमारा पर्पज सॉल्व नहीं होगा मतलब हमें जो आउटपुट चाहिए वो नहीं मिलेगा क्यों की ये अभी कम्पलीट नहीं है!

क्योंकि हमें रॉ मटेरियल से कन्वर्ट करना है फिनिश प्रॉडक्ट तो देखिए यहाँ पे हमारा कोई कंट्रोल नहीं है यहाँ पे आप अगर जैसे लिक्विड फील करोगे तो वो सीधे का सीधा यहाँ आ जाएगा।

अभी हमको तो फिनिश प्रॉडक्ट चाहिए जिसकी क्वालिटी हो तो हमको उसका जो मिक्सचर है उसको कंट्रोल करना पड़ेगा यानि फ्लो कंट्रोल करना पड़ेगा तो उसके लिए हमको दूसरे कॉम्पोनेंट्स चाहिए।

Process piping kya hota hai

दूसरे कॉम्पोनेंट्स के बारे में जानने से पहले हम लोग जान लेते की पाइपिंग क्या होता है पाइपिंग का जैसे हमने आपको आगे डेफिनिशन बयान बताया था की

एक एसी असेम्बली है पाइपिंग, कॉम्पोनेंट्स की जो यूज़ होती हैं फ्लूइड को convey, distribute, mix, separate, discharge, meter control और स्टॉप करने के लिए तो अभी जो हमने ऊपर फोटो में जो दिखाई

Process piping kya hota hai

यहाँ पे हमारा कनेक्टेड है लेकिन जो ये फंक्शन है पाइपिंग का ये फुलफिल नहीं कर सकती है। उसके लिए हमको दूसरी कन्ट्रोलिंग कंपोनेंटस चाहिए।

तो दूसरी जो कन्ट्रोलिंग कॉम्पोनेंट्स है उसको लगाते है और जो ये कन्ट्रोलिंग कंपोनेंट है जो फ्लो को कंट्रोल करते हैं उसको वाल्व बोलते है अभी देखिये हम यहाँ से अपना फ्लो कंट्रोल कर सकते हैं।

जो वाल्व प्रोसेस पाइपिंग में यूज़ होता है वो बहुत अलग अलग प्रकार के होते हैं। जैसे की गेट वॉल हो गया, ग्लोबल हो गया बटरफ्लाई वॉल हो गया,

process piping kya hota hai

ये भी पढ़े.. वाल्व के बारे में

process piping kya hota hai

अभी यहाँ से हमने कंट्रोल तो अचीव कर लिया लेकिन अभी भी क्या होता है कि कभी कभी जो प्रोसेसिंग लाइन्स है उसमें derbies आ जाता है? ये रस्ट होता है, दूसरे भी कही पे जो मटेरियल क्लीन नहीं आता है तो वो सब प्रॉब्लम आता है तो उसको हम को क्लीन करने के लिए स्ट्रेनर की जरूरत पड़ती है तो स्ट्रेनर क्या होता है? बेसिकली जो डरबिश है वो फ्लड में से उसको रिमूव कर लेता है तो उसको स्टेनर बोलते है!

अभी हमको अभी आप यहाँ पर देखिये की ये पूरा का पूरा रिजिड कनेक्शन है। इसमें कोई भी मूवमेंट पॉसिबल नहीं है। तो हम सब जानते हैं कि जब भी प्रोसेसर टेम्परेचर चेंज होता है तो मटैलिक होता है है उसमें थर्मल एक्स्पैन्शन होता है।

Process piping kya hota hai

अगर हम उसको compensate नहीं करेगी तो क्या होगा की हमारा ये पाइपिंग सिस्टम डैमेज हो जाएगा तो हमको जहा पे भी थर्मल एक्स्पैन्शन के चान्सेस रहता है वहाँ पे फ्लेक्सिबल एलिमेंट्स चाहिए

तो ये यहाँ पे देखिये हम उसको एक्सपेंशन जॉइंट से लगाके, उसको जो थर्मल एक्स्पैन्शन है, उसको हमारा सिस्टम को प्रोटेक्ट करने की ट्राई करेंगे।

ये हो गया एक्स्पैन्शन जॉइंट अभी जब हमारा फ्लूइड मूव हो रहा होगा। पाइपिंग सिस्टम से तो हमको उसका प्रेशर ऐंड टेम्परेचर एंड फ्लो रेट भी जानना पड़ेगा,

क्योंकि तभी हम लोग अपना सिस्टम को कंट्रोल कर सकते हैं तो उसके लिए हमको इन्स्ट्रुमेंट चाहिए जैसे की प्रेशर गेज हो गया, फ्लो मीटर्स हो गया !

अभी हम बोल सकते हैं कि ये फुली फंक्शनल सिस्टम है। ये सिस्टम पे हमारा कंट्रोल है, हम उसको मेजर्स कर सकते हैं, उसमें फ्लेक्सिबिलिटी है लेकिन आप एक चीज़ देखिये की ये जो सारे का सारा सिस्टम हैं वो हवा में है।

ये भी पढ़े.. क्रेन कितने प्रकार के होते है ?

तो कोई भी सिस्टम हवा में तो रह नहीं सकता, उसके लिए उनको सपोर्ट भी लगानी पड़ेगी। तो ये डिफरेंट टाइप ऑफ सपोर्ट है, जिससे कि ये स्प्रिंग सपोर्ट हो गया।

ये फिक्स सपोर्ट हो गया, strut हो गया। ये सारे के सारे हमारे पाइपिंग सिस्टम को सपोर्ट करेगी ताकि कोई वेदर या तो हल्का भूकंप आने पर को कोई भी डिस्टरबैंस नहीं हो !

अभी जो पाइपिंग सपोर्ट है, यहाँ पे तो सिर्फ सैंपल दिखाया हुआ है। आप सिस्टम मतलब प्लॉट में जाओगे तो आपको बहुत सारे जो डिजाइन रिक्वायरमेंट है उसके हिसाब से अब सपोर्ट को डिजाइन कर सकते हो।

अभी हमने अपना पूरा का पूरा प्लांट प्रोसेसिंग प्लांट क्या होता है? वो एक्सप्लेन कर दिया। साथ में प्रोसेस पाइपिंग जो कम्पोनेंट्स होते हैं वो भी डिफाइन कर लिया। तो अब हम प्रोसेसे पाइपिंग क्या होता है वो समझने के लिए रेडी है।

process piping kya hota hai

process piping kya hota hai

प्रोसेसेस पाइपिंग क्या होता है ?

तो यहाँ पे मैंने ASME B 31.3 जो कोड है यहाँ पे देखिये प्रोसेस पाइपिंग ASME कोड फॉर प्रेशर पाइपिंग B 31.3 ये कोड को दिखाया हुआ है।

अभी जो भी प्रोसेसिंग प्लांट मतलब पाइपिंग है वो जो इस कोड के आधार पे जो डिजाइन किया होता है, उसी को प्रोसेस पाइपिंग मतलब उसी को सिर्फ प्रोसेस पाइपिंग बोलते हैं।

B 31.3 दूसरे भी कोड आते है, जैसे की B 31.1 अगर उस कोड से पाइपिंग डिजाइन किया होता है, उसको पावर पाइपिंग बोलते है। बट यहाँ पे हम प्रोसेसर पाइपिंग सीखने वाले है

तो उसका मतलब कैसा है की जो भी प्रोसेस पाइपिंग सिस्टम्स है उसको डिजाइन करने के लिए अगर B 31.3 कोड यूज़ किया है तो उसी को सिर्फ प्रोसेस पाइपिंग बोलते हैं। मुझे उम्मीद है कि आपको इस पोस्ट से प्रोसेस पाइपिंग क्या होता है? प्रोसेसिंग प्लांट क्या होता है? पाइपिंग कंपोनेंटस क्या होते हैं? ये सब का जो कॉन्सेप्ट है वो क्लियर हो गया होगा।

उम्मीद है ये पोस्ट आपको अच्छा लगा होगा अच्छा लगा हो तो लाइक और ब्लॉग को सब्सक्राइब करना न भूले!

Process piping kya hota hai

ये भी पढ़े.. पाइप के बारे में पूरी जानकारी 

Download App.. Pipe fitter Book App

Icon image

process piping kya hota hai

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!