safety tools for worker

SAFETY TOOLS FOR WORKERS

1. SAFETY HELMET.

SAFETY TOOLS FOR WORKERS

 

सेफ्टी Helmet क्यों पहने ?

साईट पे सेफ्टी हेलमेट केवल पहनना महत्वपूर्ण नहीं है. बल्कि सेफ्टी हेलमेट पहनना अती आवश्यक है.

सेफ्टी एंड हेल्थ प्रोग्राम मैनेजमेंट गाइडलाइन के अनुसार PPE’s पहनना अति आवश्यक है.खासकर वहां पे जहा पे हेड इंजरी होने का ख़तरा हो .

सेफ्टी हेलमेट हेड की सुरक्षा करता है अगर कुछ भरी समान ऊपर से गिरता है तो आपकी हेलमेट आपकी सर की सुरक्षा करता है.और आपको चोट लगने से बचाता है!

 

ये भी पढ़े.. Fitter के लिए जरुरी टूल्स

SAFETY TOOLS FOR WORKERS

2. SAFETY SHOES

सुरक्षित और स्वस्थ पैर सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षात्मक सेफ्टी शू आवश्यक हैं। स्टील टो के जूते आपके पैरों की रक्षा करते हैं, सेफ्टी शू हमें इलेक्ट्रिक शॉक से भी बचाता है.

सेफ्टी शू चोट को रोकने में मदद करते हैं, और कार्यस्थल पर होने वाली चोटों की गंभीरता को कम करता हैं। … पैर आपके शरीर का सबसे मूल्यवान हिस्सा है इसलिए काम करते वक्त हमेसा सेफ्टी शू का इस्तेमाल करे!

SAFETY TOOLS FOR WORKERS

ये भी पढ़े.. Type of Pipe Support.

 

3. SAFETY JACKET

सुरक्षा जैकेट लोगों द्वारा पहने जाते हैं जो कंस्ट्रक्शन पर काम करते हैं जिन्हें एक विशेष ड्रेस कोड का पालन करना होता है।

कंस्ट्रक्शन लाइन में काम करने वाले पुरुषों और महिलाओं के लिए, गतिविधि-विशिष्ट जीवन निहित सुरक्षा के उच्चतम स्तर प्रदान करते हैं।

चूंकि सुरक्षा जैकेट पहनने वाले को स्पष्ट रूप से ध्यान में रखने के उद्देश्य से तैयार किए गए हैं, इसलिए वे रंगों का प्रचुर उपयोग करते हैं जो हमेशा देखा जा सकता है और अंधेरे में चमक सकता है।

उदाहरण के लिए, फ्लोरोसेंट रंग जैसे हरा, पीला और नारंगी जिससे वर्केकर्स के लिए मंद प्रकाश स्थितियों में एक दूसरे को देखना और उनका पता लगाना आसान बनाते हैं।

 

ये भी पढ़े.. Fitter Interview QnA

 

4. SAFETY BELT

safety belt

एक  उपकरण है जो एक व्यक्ति की कमर तथा शोल्डर को बाँध करके रखते है और उसका लान्यार्ड किसी रस्सी या फिक्स जगह से अटैच कर दिया जाता है 

जिससे अगर वर्कर उंचाई पर काम करते समय गिर जाए तो उसे निचे गिरने नहीं दिया जाता है और इस तरह सेफ्टी बेल्ट किसी वर्कर की जान जाने से बचा लेती है!

इसकी रस्सी की लम्बाई 1.5 मीटर होती है!

सेफ्टी बेल्ट कम से कम 1.8 मीटर की उंचाई पर लगानी चाहिए

 

ये भी पढ़े.. Pipe OD Chart

 

5. FALL ARRESTER

 

फाल अर्रेस्टर एक सेफ्टी उपकरण है. इसका इस्तेमाल हाईट में काम करते वक्त किया जाता है. ये बिलकुल गाड़ियों में लगे सेफ्टी बेल्ट की तरह होते है यानी अगर इसको अचानक खीचा जाए तो ये बाहर नहीं आएगा सेम इसी प्रकार अगर कोई बंदा 20 मीटर की ऊंचाई से अचानक गिर जाता है तो ये फाल अर्रेस्टर तुरंत जाम या स्टक हो जायेगा जिससे वर्कर को निचे नहीं गिरने देगा और वर्कर की जान बच जाएगी 

 

सेफ्टी बेल्ट और फाल अर्रेस्टर में क्या फर्क है ..?

फाल अर्रेस्टर को लगाने के लिए आपको सेफ्टी बेल्ट पहनना ही पड़ेगा.

बात करे इसकी फर्क की तो सेफ्टी बेल्ट लगाकर आप सिर्फ 1.5 मीटर एरिया तक ही काम कर सकते है मै अभी उचाई की बात नहीं कर रहा जबकि आप फाल अर्रेस्टर लगाकर 10 या उससे भी ज्यादा एरिया तक काम कर सकते है!

फाल अर्रेस्टर की रोप की लम्बाई 6 या 8 या 10 मीटर की होती है!


ये काम कैसे करता है..?

इसके अन्दर लगभग 10 मीटर लम्बा 5 mm का पतला स्लिंग रोप रहता है. आप इसे लगाने के बाद 10 मीटर एरिया तक काम कर सकते है.

अगर कोई हाईट पे काम करते वक्त गिरता है तो ये रोक लेता है. इसे चेक करने के लिए आप इसके रोप को झटके से खीच के देख सकते है..

अगर झटके से खीचने पर नहीं खीचा रहा है मतलब फाल अर्रेस्टर अच्छा है..

 

ये भी पढ़े.. Plate right angle formula

right angle formula

DSAFETY TOOLS FOR WORKERS

Download App FitterKiPuriJankari 2.0

SAFETY TOOLS FOR WORKERS

Related Posts

One thought on “SAFETY TOOLS FOR WORKERS 2023

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!