stainless steel kya hota hai

Stainless steel Kya hota hai

इस पोस्ट में मैं आप लोगो को स्टेनलेस स्टील के डिफ़रेंट ग्रेड्स, डिफरेंट टाइप्स के बारे में बताएँगे और साथ में ही है हम कॉमनलि यूज़ होने वाले स्टेनलेस स्टील के ग्रेड के बारे में भी जानेगे।

कार्बन स्टील के बाद में स्टेनलेस स्टील जो है वो सबसे ज्यादा यूज़ होने वाला मटेरियल है प्रोसेसिंग इंडस्ट्रीज मे उसका कारण ये है की जो कार्बन स्टील की कंपेर में स्टेनलेस स्टील की जो कोरोसिन स्टेंट प्रॉपर्टी होती है, वो बहुत ही ज्यादा अच्छी होती है। आप हम सब जानते हैं कि स्टेनलेस स्टील में कोई दाग नहीं लगता। मतलब उसमें कोई कोरोसीन नहीं होता।

Stainless steel Kya hota hai

ये भी पढ़े .. प्रोसेस पाइपिंग क्या होता है?

स्टेनलेस स्टील क्या होता है ?

अगर किसी भी एलाय स्टील में क्रोमियम की मात्रा 10.5% से ज्यादा हो तथा कार्बन की मात्रा 1.2% से कम हो तो हम उस एलाय स्टील को स्टेनलेस स्टील बोल सकते हैं!

Stainless steel Kya hota hai

Stainless steel के प्रकार :

1. Austenitic Stainless Steel
2. Ferritic Stainless Steel
3. Martensitic Stainless Steel
4. Precipitation Hardened Stainless Steel
5. Duplex / Super Duplex Stainless Steel

Stainless steel Kya hota hai

Austenitic Stainless Steel

एक प्रकार का स्टेनलेस स्टील होता है जिसमें अस्टेनिटिक (non-magnetic) स्ट्रक्चर होती है। इसमें क्रोमियम और निकेल की संपत्ति बेहतर होती है, जिससे यह कैरोडन और कोर्सिव के साथ बहुत अच्छी तरह से काम करता है।

Stainless steel Kya hota hai

Ferritic Stainless Steel

यह एक प्रकार का स्टेनलेस स्टील होता है जिसमें फेरिटिक (magnetic) स्ट्रक्चर होता है। इसमें क्रोमियम की संपत्ति कम होती है, लेकिन स्टेनलेस स्टील के समान रूप से कैरोडन और कोर्सिव के साथ बहुत अच्छी तरह से काम करता है।

Stainless steel Kya hota hai

Martensitic Stainless Steel

एक प्रकार का स्टेनलेस स्टील होता है जो मार्टेन्सिटिक (martensitic) स्ट्रक्चर के साथ होता है। इसमें क्रोमियम, निकेल, मोल्डेन और सल्फर की संपत्ति होती है, जिससे यह बहुत सखत (hard) और कठोर (tough) होता है। इसकी समझौते के रूप में कुछ स्पष्ट कठोर क्षमताओं को प्रदान करता है, जैसे कि कारखानों में उपयोग करने के लिए उच्च स्पष्टता की आवश्यकता होती है।

Stainless steel Kya hota hai

ये भी पढ़े .. flange के प्रकार

Precipitation Hardened Stainless Steel

एक प्रकार का स्टेनलेस स्टील होता है, जिसमें स्टेनलेस स्टील के साथ अति कठोर और कठिन करने के लिए अतिरिक्त धातुओं को जोड़ा गया है। यह प्रतिशोध (precipitation) के द्वारा सुधारा जाता है, जिससे स्टेनलेस स्टील को बहुत कठोर और कठिन बनाया जा सकता है। यह अधिक सुखद और दुर्बल होते हुए भी कुछ स्पष्ट कठोर क्षमताओं को प्रदान करता है, जैसे कि उच्च स्पष्टता, स्पंजिंग स्थितियों और उच्च समय स्थितियों के लिए काम करने के लिए उपयोग किया जा सकता है.

 

Duplex / Super Duplex Stainless Steel

एक प्रकार का स्टेनलेस स्टील होता है, जो एक साथ austenitic और ferritic स्ट्रक्चर के साथ होता है। इससे यह स्टेनलेस स्टील के सामान्य स्वरूप से सुखद और कठोर होते हुए भी कुछ स्पष्ट कठोर क्षमताओं को प्रदान करता है, जैसे कि उच्च स्पष्टता, स्पंजिंग स्थितियों और उच्च समय स्थितियों के लिए काम करने के लिए उपयोग किया जा सकता है। सुपर डुप्लेक्स स्टेनलेस स्टील में अधिक क्रोमियम, निकेल और सुल्फर की संपत्ति होती है, जो उसे अधिक कठोर और कठिन बनाता है!

 

Download App : Pipe Fitter Book

stainless steel kya hota hai

 

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!