Types of Gasket in hindi

Envelope Gasket :

एक प्रकार का गास्केट होता है, जो कि स्वायर किए बिना की शीट के पैकेज के रूप में सील के लिए डिजाइन किया गया होता है। ये गास्केट का प्रयोग अक्सर समय की कमी के कारण किया जाता है, क्योंकि स्वायर करने की आवश्यकता नहीं होती है। ये सस्ते और सुलभ होते हैं

envelope gasket Types of Gasket in hindi

 

 

Flat Metal Gasket :

Flat Metal Gasket फ्लैट धातु का गास्केट कहलाता है जो कि स्पष्ट, समतल और धातु की शीट से बना होता है। इसका प्रयोग बहुत ही उच्च दाब और तापमान के अनुप्रयोगों के लिए किया जाता है, जैसे कि तेल और गैस उद्योग, पेट्रोलियम उद्योग, संयंत्र और पाइप लाइनों में। इससे संबंधित सुलभता के कारण ये स्थान पर प्रयोग किया जाता है जहां स्वचालित सीलिंग की आवश्यकता होती है।

flat metal gasket

ये भी पढ़े : एलाय स्टील क्या होता है?

Types of Gasket in hindi

Non-Asbestos Sheet Material Gasket :

Non-Asbestos Sheet Material Gasket को नॉन-अस्बेस्टोस शीट सामग्री का गास्केट कहा जाता है जो कि अस्बेस्टोस के बिना बनाई गई होती है। ये गास्केट सुलभता और सस्ती के कारण प्रयोग किया जाता है, जैसे कि संयंत्र, पाइपलाइन, इलेक्ट्रॉनिक्स, केमिकल उद्योग और अन्य सेक्टरों में। इससे संबंधित सुलभता के कारण ये स्थान पर प्रयोग किया जाता है जहां स्वचालित सीलिंग की आवश्यकता होती है।

non asbestos material gasket

ये भी पढ़े : फेरस  स्टील क्या होता है?

Types of Gasket in hindi

Ring Type Joint Gaskets (RTJ Gasket) :

Ring Type Joint Gasket एक प्रकार का जॉइंट गास्केट कहलाता है जो कि एक रिंग के रूप में डिजाइन किया गया होता है और स्वायर कर के बनाया गया होता है। ये गास्केट अक्सर उच्च ताप के अनुप्रयोगों में प्रयोग किया जाता है, जैसे कि तेल और गैस उद्योग, पेट्रोलियम उद्योग, संयंत्र और पाइप लाइनों में। ये गास्केट सीधे कम्परेशन के बीच सीलन के लिए प्रयोग किया जाता है और सुनिश्चित करते हुए सीलिंग को सुयोग्य स्थान पर काम करते हैं।

ring type joint gasket

ये भी पढ़े : flanges के  प्रकार 

Types of Gasket in hindi

Camprofile Gasket :

Camprofile Gasket एक प्रकार का गास्केट होता है जो कि सीधे कम्परेशन और समतल स्वायर कर के बनाया गया होता है। ये गास्केट सीधे कम्परेशन के बीच सीलन के लिए प्रयोग किया जाता है, जैसे कि स्पाइरल वाउंड, कोरगेटेड को प्रतिस्थापित करते हुए सीलिंग को सुनिश्चित करते हुए स्वचालित और सुयोग्य स्थान पर काम करते हैं। ये गास्केट उच्च दाब और तापमान के अनुप्रयोगों में प्रयोग किया जाता है, जैसे कि तेल और गैस उद्योग, पेट्रोलियम उद्योग, संयंत्र और पाइप लाइनों में

camprofile gasket

ये भी पढ़े : flanges के प्रकार 

Types of Gasket in hindi

Spiral Wound Gasket :

Spiral Wound Gasket एक प्रकार का गास्केट होता है, जो कि स्पाइरल स्वायर कर के बनाई गई होती है। ये गास्केट का प्रयोग बहुत ही उच्च दाब और तापमान के अनुप्रयोगों में किया जाता है, जैसे कि तेल और गैस उद्योग, पेट्रोलियम उद्योग, संयंत्र और पाइप लाइनों में। ये गास्केट सीलिंग को सुनिश्चित करते हुए स्वचालित और सुयोग्य स्थान पर काम करते हैं।

spiral wound gasket

Types of Gasket in hindi

Corrugated Metal Gasket :

Corrugated metal gasket एक प्रकार का गास्केट होता है जो कि एक शीट से बना होता है, जो फोल्ड या कोरगेटेड किया जा सकता है सील बनाने के लिए इन गास्केट का प्रयोग अक्सर उच्च तापमान और दाब के अनुप्रयोगों में किया जाता है, जैसे कि तेल और गैस उद्योग में, पाइप और अन्य उपकरण के बीच की सील बनाने के लिए ये अक्सर कुशलता और कठिन शर्तों से सामना करने की क्षमता के लिए जाने जाते हैं!

 

corrugated metal gasket

 

Download App : Pipe fitter book

Icon image

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!