Alloy Steel

What is Alloy Steel in hindi

इस पोस्ट में मैं आपको Alloy Steel के बारे में बताऊँगा Alloy Steel क्या होता है साथ ही Low Alloy Steel और High Alloy Steel  के बारे में बताने वाला हूँ और साथ में इसके कौन कौन सी ग्रेड होते है और  पाइपिंग मटीरीअल में कॉमनली कोन से यूज़ होते हैं। इसके बारे में भी बताने वाला हूँ तो इसीलिए इस पोस्ट को ध्यान से लास्ट तक जरुर पढियेगा

Alloy Steel क्या होता है?

अलॉय स्टील, एक ऐसा प्रकार का स्टील है जो आयरन के साथ का अलग अलग एलिमेंट्स जैसे की कार्बन, निकेल, क्रोमियम, मैंगनीज और मोलिब्डेनम के साथ बनाया जाता है। 
ये एडिशनल एलिमेंट्स एलॉय स्टील को अलग अलग प्रॉपर्टीज देते हैं और इसको काई इंडस्ट्रियल एप्लीकेशंस के लिए उपयुक्त बनाते हैं।

अलॉय स्टील के मुख्य फायदे में से एक है कि ये मजबूत और टिकाऊ होता है। एडिशनल एलिमेंट्स से स्टील का स्ट्रेंथ बढ़ता है और ये वियर एंड टियर से बचा रहता है। 
इसीलिये ये कंस्ट्रक्शन, मैन्युफैक्चरिंग और माइनिंग इंडस्ट्रीज में, जहां हैवी मशीनरी और इक्विपमेंट का इस्तेमाल होता है, आइडियल होता है।

अलॉय स्टील हाई टेम्प्रेचर और प्रेशर से भी सहन करने की क्षमाता राखी है। कुछ अलॉय स्टील्स में क्रोमियम होता है जिसे हीट और जंग से बचाने की क्षमता होती है,
 जिसे एयरोस्पेस और पावर जनरेशन इंडस्ट्रीज में इस्तेमाल किया जाता है।

अलॉय स्टील का एक और मुख्य लाभ है कि ये बहुमुखी है। अलग अलग एलिमेंट्स के कॉम्बिनेशन से अलॉय स्टील की अलग अलग प्रोपर्टीज तैयार की जा सकती है, 
जैसे की बढ़ी हुई कठोरता, मजबूती, या लचीलापन इसे मैन्युफैक्चरर्स को स्पेसिफिक एप्लीकेशन और रिक्वायरमेंट्स के लिए स्टील तैयार करने की आजादी मिलती है।

कुल मिलाकर, मिश्र धातु इस्पात एक मूल्यवान सामग्री है जो शक्ति, स्थायित्व और बहुमुखी प्रतिभा का संयोजन प्रदान करती है। 
ये कंस्ट्रक्शन, मैन्युफैक्चरिंग, माइनिंग, एयरोस्पेस और पावर जनरेशन इंडस्ट्रीज में इस्तेमाल की जाती है और मॉडर्न वर्ल्ड में भी जरूरी मटीरियल है।

What is Alloy Steel in hindi

ये भी पढ़े .. Piping Material Selection के बारे में जाने  ?

Alloy Steel दो प्रकार के होते हैं:

Low Alloy Steel

High Alloy Steel

What is Alloy Steel in hindi

1.  Low Alloy Steel

आयरन के साथ में टोटल alloying एलिमेंट अगर 5% से कम डाला गया हो तो उसे Low Alloy Steel कहेंगे!

What is Alloy Steel in hindi

ये भी पढ़े .. What is ferrous metal in hindi ?

 

2.  High Alloy Steel

आयरन के साथ में टोटल alloying एलिमेंट अगर 5% से ज्यादा डाला गया हो तो उसे High Alloy Steel कहेंगे!

कार्बन स्टील में जो रेगुलरली अल्लोयिंग एलेमेंट्स यूज़ होते हैं उसके प्रॉपर्टीज़ चेंज करने के लिए और उसका जो मेकनिकल प्रॉपर्टीज़ है उसको इम्प्रूव करने के लिए तो वो है:

Chromium
Nickel
Molybdenum
Manganese
Vanadium
titanium

अभी ये Chrome और Nickel दो कम्पोनेन्ट ऐसे है की अगर आप इसे कार्बन स्टील में डालते है तो कार्बन स्टील, स्टेनलेस स्टील में परिवर्बतित हो जाता है।

दूसरी जो commonly Alloying Elements है , Titanium , Silicon, Boron, Aluminium, Cobalt,  Tungston ये जो एलिमेंट्स है इसे स्टील में डालते है लेकिन इसकी जो मात्रा रहती है, वो chromium और nickel से हमेशा बहुत कम रहती है!

What is Alloy Steel in hindi

ये भी पढ़े .. Piping Related Question and Answer

 

कार्बन स्टील में नॉन मेटेलिक एंड मेटलिक अल्लोयिंग एलिमेंट क्यों डालते है?

कार्बन स्टील में नॉन मेटेलिक एंड मेटलिक अल्लोयिंग एलिमेंट इसीलिए डालते ताकि जब अलोय स्टील बनाकर निकाला जाता है तो उसका जो कोरोसिन रेजिस्टेंस होता है, वो इम्प्रूव कर सकते है।

तथा उसके hardenability इम्प्रूव कर सकते है  साथ में machinability भी इम्प्रूव कर सकते है और साथ में इसे आप हाइ एंड लो टेम्परेचर सर्विसेज़ के लिए एलाय स्टील को यूज़ कर सकते हैं। साथ में ductility को भी आप इम्प्रूव कर सकते है!

और साथ में जैसे की toughness  हो गया wear resistance हो गया weldability  हो गया  सारी की सारी चीज़ आप अल्लोयिंग एलिमेंट्स का जो परसेंटेज है उसको मैनिपुलेट कर के अचीव कर सकते है , इसके लिए इसका इतना ज्यादा इम्पोर्टेन्स है।

What is Alloy Steel in hindi

ये भी पढ़े .. Types of Flange ?

एलाय स्टील का क्या लाभ है?

तो जहाँ पे प्लेन कार्बन स्टील यूज़ नहीं आ सकता जैसे कि High Temperature Service हो गया Heater tube जहाँ पे हीटर का टेम्प्रेचर बहुत ज्यादा होता है तथा बॉयलर की ट्यूब हो गयी वहाँ पे आप एलाय स्टील यूज़ कर सकते हो, लो टेम्परेचर सर्विस हो गया जहाँ पर क्रायोजेनिक ऐप्लिकेशन जैसे LNG हो गया तो वहाँ पे आप ऐलोय steel यूज़ कर सकते है!

प्लेन कार्बन स्टील वहाँ पे काम नहीं करेगा क्योंकि वो इम्पैक्ट अचीव नहीं कर पायेगा वो टूट जायेगा!

तो आप प्लेन कार्बन स्टिल वहाँ पे यूज़ नहीं कर सकते सिमिलरली हाई प्रेशर सर्विसेज जैसे की steam header में प्रेशर एंड टेम्परेचर दोनों हाई होता है तो वहाँ पे आप प्लेन कार्बन स्टील यूज़ नहीं कर सकते हो तो आपको एलाय स्टील वहाँ पे यूज़ करना होगा!

जो commonly alloy steel grade यूज़ होते हैं वो ASTM A 335 grade P1, P5, P9, P11 etc.

तो आपने सुना होगा की ये P5 material है P9 मटीरीअल है P11 मटीरीअल है तो ये बेसिकली वो अल्लोय स्टील को रेफर कर रहे हैं।

 

साथ में जो Wrought फिटिंग होता है उसमें ASTM A234 Grade WP1, WP5, WP9, WP11 etc. तो डब्ल्यू मतलब Wrought प्रॉडक्ट होता है

What is Alloy Steel in hindi

और जो थर्ड है वो Forged fitting तो forged फिटिंग में ASTM A182 F1, F5, F9, F11 etc. तो F का मतलब forged प्रॉडक्ट है लेकिन 9 , 11 इसका एलाय स्टील का इंडिकेशन करता है

What is Alloy Steel in hindi

तो ये तीनो के तीनो चीज़ मतलब Pipe, fittings and forged फिटिंग, ये साथ में वेल्ड होता है। उसके लिए उसकी जो केमिस्ट्री रहती है मटिरीअल की और उसकी जो मेकानिकल प्रॉपर्टीज़ रहती वो सिमिलर होती है।

What is Alloy Steel in hindi

मुझे उम्मीद है कि आपको मेरा ये पोस्ट अच्छा लगा होगा। अगर अच्छा लगा हो तो एक लाइक जरुर कर दीजियेगा और सब्सक्राइब भी ताकि आपको नए पोस्ट का नोटीफिकेसन मिल सके सबसे पहले!

What is Alloy Steel in hindi

Download App Pipe Fitter Book

what is alloy steel in hindi

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!