ferrous metal kya hai

What is Ferrous Metal in hindi full Detail

What is Ferrous Metal in hindi full Detail

Ferrous Material के बारे में जानने से पहले हमको स्टील बनाने में जो तीन अलग अलग terms यूज किये जाते है, उसको जानना जरूरी है।

What is Ferrous Metal in hindi full Detail

1. Killed steel

स्टील मेकिंग एक प्रोसेस है इसमें से कार्बन को रिमूव करने के लिए ऑक्सीजन ब्लो करते हैं ताकि वो CO₂ फॉर्म करें और स्टील में से कार्बन निकल जाए लेकिन इस प्रोसेस के दौरान में क्या है की अगर स्टील में ऑक्सीजन रह जाता है तो ये प्रॉब्लम पैदा कर सकता है! मतलब उससे जो प्रॉपर्टी है वो इफेक्ट होती है और जो dissolve ऑक्सीजन रह जाता है तो ब्लो हॉल के चान्सेस रहते हैं।

और दूसरी जो kerosene प्रॉपर्टी है उसपे भी इम्पैक्ट होता है तो उसको अवोइड करने के लिए  स्टील में जो ऑक्सीजन blow किया है उसको कंप्लीट्ली रिमूव करना पड़ता है तो वो जो स्टील है जिसमें ऑक्सीजन का लेवल ज़ीरो है ऐसा जो स्टील है उसको फुल्ली किल्ड स्टील बोलते हैं!

What is Ferrous Metal in hindi full Detail

2. Semi Killed steel

इसमें क्या है की जो ऑक्सिडेशन होगा वो पार्शियली होगा मतलब उसमें थोडा फ्री ऑक्सीजन रहेगा तो उसको सेमी किल स्टील बोलते है

What is Ferrous Metal in hindi full Detail

3. Rimmed steel

इसमें कोई deoxidization प्रोसेस नहीं किया जाता है। ये नैचरली रहेगा इसमें कार्बन परसेंटेज ज्यादा रहेंगे और इसका जो प्रॉपर्टीज़ है वो फुल्ली किल स्टील से वैल्यूज़ बहुत कम आएगी!

पाइपिंग में जो फेरस मटेरियल यूज होता है उसमें सिर्फ फुल्ली किल स्टील का ही यूज़ किया जाता है।

What is Ferrous Metal in hindi full Detail

ferrous Material क्या है ?

ऐसा मटेरियल जिसमे आइरन ज्यादा मात्रा में मौजूद हो बाकी जीतने भी दूसरे कंपोनेंट है उसके मुकाबले में तो उसको ferrous steel स्टील बोलते है !

ferrous मेटल को अलग अलग केटेगरी में बांटा गया है –

  • कास्ट आयरन
  • कास्ट स्टील
  • कार्बन स्टील
  • स्टेनलेस स्टील
  • एलाय स्टील

What is Ferrous Metal in hindi full Detail

  • Cast Iron

अभी जो कास्ट आयरन और कास्ट स्टील है। ये दोनों डिफरेंट है मतलब इसमें डिफरेन्स क्या है? तो जो कास्ट आयरन है उसमें जो कार्बन परसेंटेज रहता है वो 2% से ज्यादा रहता है
और जो कास्ट steel रहता है उसमें जो कार्बन percentage रहता है वो 2% से कम रहता है। अभी जो कास्ट आयरन है उसमे कार्बन की परसेंटेज ज्यादा होता है जिसकी वजह से प्रोसेस पाइपिंग में ये ज्यादा यूज़फुल नहीं है।

ये भी पढ़े.. प्रोसेस पाइपिंग क्या होते है ?

लेकिन जो Ductile iron है तो इसका एक बेनिफिट ये है की इसकी जो कोरोजिन रेजिस्टेंस प्रोपर्टी बहुत अच्छी होती है! आप देखेंगे की नगर पालिका की जो पानी की लाइन होती है वो ductile iron की पाइप से बनती है जिससे इसे जमीन में गाड़ने से भी ये सालों तक जंग नहीं लगते है तो कास्ट आयरन पाइप का जो यूज़ है वो ductile iron पाइप के रूप में वॉटर्स डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क में यूज़ करते है।

बाकी जो Manhole से drainage System के वो सब कास्ट आयरन से बने होते हैं और उसके जो ASTM ग्रेड है Gray Cast Iron, White Cast Iron , Malleable cast iron और (ASTM A48), (ASTM A47), A74, A746 ये डिफरेंट ASTM ग्रेड है जो कास्ट आयरन को डिफाइन करते है!

अभी जैसे कास्ट स्टील का मैंने बताया जो कार्बन परसेंटेज होता है वो 2% से कम होता है।

What is Ferrous Metal in hindi full Detail

  •  Cast Steel

कास्ट स्टील को प्रोसेस पाइपिंग में कास्टिंग कम्पोनेन्ट में यूज़ करते है, तो कास्टिंग कम्पोनेन्ट कौन कौन से होता है जैसे वाल्व की बॉडी हो गयी , कास्ट फिटिंग हो गया ये सारी चीजें जो है वो प्रोसेस पाइपिंग का जो कॉम्पोनेंट्स होते है उसमें यूज़ होती है तो उसके लिए कास्ट स्टील यूज़ करते हैं तो कास्ट स्टील के जो नॉन ग्रेड है, जो रेगुलरली यूज़ होते है वो है ASTM 216 Gr WCB, A352 Gr LCB/C

What is Ferrous Metal in hindi full Detail

  • Carbon steel

ferrous metal का तीसरा पार्ट है कार्बन steel. Industries में सबसे ज्यादा यूज़ होने वाला मटेरियल है कार्बन स्टील और process piping में इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। क्यों कि ये चीप है, इजली अवेलेबल है और इसकी जो प्रॉपर्टीज़ है वो काफी अच्छी है। तथा ये काफी मजबूत भी होती है

ये भी पढ़े.. पाइपिंग  का  Classification ?

कार्बन स्टील एक प्रकार का एल्लोय है, उसमें सिर्फ आयरन नहीं रहेगा, इनके साथ कार्बन भी रहेगा। इसके लिए हम उसको कार्बन स्टील बोलते है। मैक्सिमम कंपाउंड में देखें तो ferrous है, फिर भी हम उसको ferrous स्टिल नहीं बोलते उसको कार्बन स्टील बोलते है क्योंकि उसमें ferrous के साथ में कार्बन मिक्स है इसके लिए और उसके साथ में दूसरी भी कॉम्पोनेंट्स रहते है। लेकिन वो बहुत कम अमाउंट में रहेंगी!

अभी जो कार्बन स्टील है आप उसको आगे भी वर्गीकृत कर सकते हो जैसे लो कार्बन स्टील है, हाई कार्बन स्टील है, मीडियम कार्बन स्टील है

What is Ferrous Metal in hindi full Detail

1. Low Carbon Steel

अगर कार्बन स्टील में जो कार्बन की वैल्यू 0.05% से 0.25% रेंज में आती है तो उसको कार्बन स्टील बोल सकते हैं।

What is Ferrous Metal in hindi full Detail

2. Medium Carbon Steel

मीडियम कार्बन स्टील में कार्बन की वैल्यू 0.25 से 0 .5% तक होती है!

What is Ferrous Metal in hindi full Detail

3. High Carbon Steel

हाइ कार्बन स्टील में कार्बन की वैल्यू 0.5 % से लेकर 2% से कम होते है!

लेकिन अगर 2% से ज्यादा कार्बन मौजूद हो तो कार्बन स्टील नहीं रहेगा, वो कॉस्ट स्टील हो जाएगा मतलब वो कास्ट आइरन हो जाएगा क्योंकि कास्ट आयरन में कार्बन का परसेंटेज  2% से अधिक होता है।

कार्बन स्टील में जो मेन कॉम्पोनेंट्स है वो है आइरन और कार्बन है इसके अलावे जो दूसरे कॉम्पोनेंट्स रहते हैं वो बहुत ही कम मात्रा में होते तो आइये देखते है कौन कौन से है वो कंपोनेंट–

  1. Manganese

  2. Nickel

  3. Chromium

  4. Molybdenum

  5. Vanadium

  6. Aluminium

  7. Copper, Silicon होता है।

What is Ferrous Metal in hindi full Detail

ये सारे एलिमेंट्स मेटैलिक एलिमेंट्स कार्बन स्टील में होते है, लेकिन उसकी वैल्यू कम रहती है। उसके साथ में नॉन मेटलिक अल्लोयिंग एलेमेंट्स भी रहते हैं। उसमें जैसे कार्बन हो गया फॉस्फोरस हो गया, सल्फर हो गया, अभी ये सारे जो प्रॉपर्टीज़ है!

मतलब ये सारे जो मेटैलिक एंड नॉन मेटेलिक अल्लोयिंग एलिमेंट प्रॉपर्टी की वैल्यू है उसको थोड़ा कम या ज्यादा करने से जो कार्बन स्टील की प्रॉपर्टी है वो चेंज होने लगती है तो ये अल्लोयिंग एलेमेंट्स आप आपने कन्वीनियेंस के हिसाब से उसको ऐड कर सकते हैं!

अभी जो कॉमनली यूज़ ग्रेड्स है प्रोसेस पाइपिंग में वो मैंने यहाँ पे बताया हुआ है  वो नोर्मल्ली ASTM A53 Gr A/B, A106 Gr A/B/C, API 5L Gr B के पाइप जो होते है वो यूज़ होते हैं।

वैसे ये जो wrought फिटिंग होते है वो है ASTM A234 Gr. WPA/B, A420 Gr.WPL6 के टाइप के जो ग्रेड्स होते है, वो यूज़ होते हैं।

फोर्ज कार्बन स्टील है उसमें आप forged मटीरीअल ASTM A105, A350 Gr LF1/LF2, A181 यूज़ होते हैं।

ये भी पढ़े..  ओ लेट् के प्रकार 

जो उम्मीद है कि आपको मेरा ये वीडियो अच्छा लगा। आप प्लीज़ लाइक and share और हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब कर लीजिये ताकि जब भी मै कोई नया post अपलोड करूँगा, आपको उसका नोटिफिकेशन मिलेगा

What is Ferrous Metal in hindi full Detail

Download App.. Pipe Fitter Book

Icon image

What is Ferrous Metal in hindi full Detail

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!